Type in Hindi | Easy Hindi Typing English Keyboard Se

Google Indic Keyboard se likhen Hindi mein.


नमस्कार दोस्तों, दोस्तों आपसब में से बहुत सारे लोग इंग्लिश भाषा में किसी को मैसेज करते होंगे या फिर उनका खुद का ब्लॉग होगा जिसमें वो इंग्लिश भाषा को स्तेमाल करके अपना ब्लॉग लिखते होंगे पर क्या आप जानते हैं कि आप अपने स्मार्टफोन के इंग्लिश कीबोर्ड/Keyboard का स्तेमाल करके हिंदी में भी लिख सकते हैं अपना खुद का ब्लॉग बिल्कुल मेरी तरह या फिर किसी को मैसेज भी कर सकते हैं हिंदी भाषा में।


तो अगर आप परेशान हैं कि आप अपने इंग्लिश कीबोर्ड को स्तेमाल करके हिंदी भाषा कैसे लिखेंगे तो आज मैं आपको उसी के बारे में विस्तार में बताने वाला हूं। मैं 2 तरीके बताऊंगा एक स्मार्टफोन के लिए और दूसरा कंप्यूटर के लिए तो आप निश्चिंत रहें।


पहला तरीका आपके स्मार्टफोन के लिए।


सबसे पहले आपको एक एप्लीकेशन की जरूरत पड़ेगी जिसका नाम है गूगल इंडिक कीबोर्ड/Google Indic Keyboard जोकि प्लेस्टोर पर उपलब्ध है। गूगल इंडिक कीबोर्ड गूगल का बनाया हुआ एप्लीकेशन है जोकि काफी अच्छे से ट्रांसलेट/Translate कर देता है। ये इंग्लिश से हिंदी में 95 प्रतिशत (%) से भी ज्यादा शब्दों को सही ट्रांसलेट कर देता है और जो शब्दों को सही ट्रांसलेट नही कर पाता उनके लिए आपको कई सारे सब्दों की सूची दे देता है जिसमें से आप सही हिंदी का शब्द सेलेक्ट कर सकते हैं।



Translate English to Hindi Google Indic Keyboard ke madad se



नीचे दिए हुए स्टेप्स को फॉलो करके आप इस ऍप को अपने स्मार्टफोन में इनस्टॉल कर सकते हैं।


1) सबसे पहला काम जो आपको करना है वो ये है कि आपको अपना प्लेस्टोर/Play Store ओपन करना है। ओपन करने के बाद आप ऊपर देख पाएंगे एक सर्च बॉक्स जिसमें लिखा होगा सर्च फ़ॉर ऍप्स एंड गेम्स/Search for apps & games उसपर आपको क्लिक/Click करना है।


2) सर्च बॉक्स पर क्लिक करने के बाद आपको वहां टाइप करना है Google Indic Keyboard


3) टाइप करने के बाद आपके सामने ये एप्लीकेशन आ जाएगा। वहां पर इनस्टॉल/Install का बटन दिया होगा। आपको इनस्टॉल वाले बटन पर क्लिक करके उस एप्लीकेशन को इनस्टॉल कर लेना है।


4) इनस्टॉल करने के बाद आपको उस एप्लीकेशन को ओपन करना है। ओपन करने के बाद आपको एक इनेबल इन सेटिंग्स/ENABLE IN SETTINGS का बटन दिखाई देगा जोकि नीले कलर का होगा। आपको उस नीले बटन पर क्लिक करना है।




5) नीले बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने मैनेज कीबोर्ड्स/Manage keyboards का विंडो खुल जाएगा जहाँ पर आपको कई सरे ऑप्शंस देखने को मिलेंगे। उन सारे ऑप्शंस में से आपको Google Indic Keyboard को ऑन कर लेना है।


ऑन करने के तुरंत बाद आपको एक अटेंशन/Attention का विंडो दिखाई देगा जिसमें आपसे ओके या कैंसिल का ऑप्शन सेलेक्ट करने को बोलेगा तो आपको उसमें से ओके वाले बटन पर क्लिक कर लेना है। घबराएं नहीं ये गूगल का प्रोडक्ट है। आपकी पर्सनल जानकारी की सुरक्षा करना गूगल का सबसे पहला काम है।





6) इतना करने के बाद आपके सामने फिर से नीला कलर का बटन दिखाई देगा और इस बार उसमें लिखा होगा सेलेक्ट इनपुट मेथड/SELECT INPUT METHOD आपको उसपर क्लिक करना है। क्लिक करने के बाद आपके सामने एक Google Indic Keyboard Settings का विंडो खुल जाएगा जिसमें कई सारे ऑप्शंस होंगे।






7) उन सारे ऑप्शंस में से आपको सेलेक्ट इनपुट लैंग्वेजेज/Select Input Languages पर क्लिक करना है। इसपर क्लिक करने के बाद आपको यूज़ सिस्टम लैंग्वेजेज/Use system languages को ऑफ कर देना है जोकि पहले ऑन होगा।





8) इसके बाद आपको इंग्लिश एंड इंडिक लैंग्वेजेज/English & Indic Languages को भी ऑफ कर देना है। इसको ऑफ करने के बाद आपको थोड़ा नीचे दिखाई देगा हिंदी एंड हिंगलिश/Hindi & Hinglish उसको ऑन कर लेना है।





9) बस इतना कुछ करने के बाद आप अपने इंग्लिश वाले कीबोर्ड से हिंदी में लिख पाएंगे।

10) आप अपने स्मार्टफोन के नोट वाले एप्लीकेशन में जा कर टाइपिंग करके चेक भी कर सकते हैं।




कंप्यूटर कीबोर्ड से लिखें हिंदी में, Google Translate ke tarah hi krta hai kaam.


दोस्तों ऊपर जो आपने पढ़ा है उसमें मैने ये बताया है कि आप अपने मोबाइल के इंग्लिश कीबोर्ड से हिंदी में कैसे टाइप कर सकते हैं लेकिन अब जो मैं बताने जा रहा हूं उसके मदद से आप अपने कंप्यूटर के कीबोर्ड से भी हिंदी टाइप कर पाएंगे।


कंप्यूटर के कीबोर्ड से भी आप हिंदी में टाइप कर सकते हैं बड़े आसानी से। इसके बहुत सारे तरीके हैं। जैसे एक स्मार्टफोन के लिए गूगल के तरफ से टूल आता है Google Indic Keyboard वैसे ही कंप्यूटर कीबोर्ड के लिए बहुत सारे टूल्स आते हैं। टूल्स कंप्यूटर के ब्राउर्स के लिए भी होते हैं और ऑपरेटिंग सिस्टम / Operating System के लिए भी। जो ब्राउज़र के लिए टूल आता है उसे हम ब्राउज़र एक्सटेंशन/Extension कहते हैं।


अब जानते हैं कि ये टूल कैसे डाउनलोड करना है और उसे स्तेमाल कैसे करना है। टूल को डाउनलोड करना बहुत आसान है।


1) सबसे पहले आपको अपने Google को ओपन करना है और उसमें टाइप करने है गूगल इनपुट टूल्स/Google Input Tools. या तो आप नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके भी उस वेबसाइट को ओपन कर सकते हैं जहां से आपको टूल डाउनलोड करना है।


GOOGLE INPUT TOOLS



2) टाइप करने के बाद आपको सर्च करने है। सर्च करने के बाद आप बहुत सारे वेबसाइट को देख पाएंगे जिसमें से आपको सबसे ऊपर वाले को ओपन करना है जिसपर गूगल इनपुट टूल्स लिखा होगा।




3) उस साइट को ओपन करने के बाद आप ऊपर के साइड बहुत सारे ऑप्शन्स देख पाएंगे जैसे होम, ट्राइ इट आउट, ऑन क्रोम और ऑन गूगल सर्विसेज। इन सारे ऑप्शन्स में से आपको ऑन क्रोम ओपन करना है।





4) उसको ओपन करने के बाद आपके सामने एक नीला कलर का ऑप्शन आएगा जिसमें लिखा होगा 'Download Chrome Extension' उसपर आपको क्लिक करना है। क्लिक करने के बाद आप सामने देख पाएंगे लिखा होगा Google Input Tools और उसके दाहिने साइड में लिखा होगा 'Add to Chrome' उसपर आपको क्लिक करना है।






5) क्लिक करने के बाद आपसे पूछा जाएगा कि क्या आपको इसे chrome ब्राउज़र में ऐड करना है तो आपको ऐड एक्सटेंशन/Add extension पर क्लिक कर देना है। उसके बाद checking लिख कर आएगा और फिर ये टूल आपके क्रोम ब्राउज़र में ऐड हो जाएगा।


6) इस टूल को स्तेमाल करने के लिए पहले ये देखना होगा कि ये टूल ऑन हो। उसके लिए आपको क्रोम ब्राउज़र के टॉप दाहिने साइड में एक बटन मिलेगा जोकि एक्सटेंशन का बटन होगा। उसपर आपको क्लिक करना है। क्लिक करने के बाद आप नीचे देख पाएंगे लिखा होगा मैनेज एक्सटेंशन / Manage extension उसपर आपको क्लिक करना है।




7) क्लिक करने के बाद एक्सटेंशन का पेज खुल जाएगा जहां पर आपके क्रोम ब्राउज़र के सारे एक्सटेंशन होंगे। वहां से आपको गूगल इनपुट टूल्स को ऑन कर लेना है। ऑन करने के बाद आपको फिर से Extension वाले बटन पर क्लिक करना है और इस बार आपको गूगल इनपुट टूल्स पर क्लिक करना है और उसके बाद Extension Options पर क्लिक करना है।


8) उसपर क्लिक करने के बाद आपको किस भाषा में अपने कंप्यूटर के कीबोर्ड से टाइप करना है वो सेलेक्ट कर लेना है। अगर आपको किसी और भाषा में टाइप करना है तो वो भी सेलेक्ट कर सकते हैं। हिंदी टाइप करने के लिए आप हिंदी भाषा चुनें। चुनने के बाद एक एरो/Arrow बन कर आएगा उसपर आपको क्लिक करना है। इतना करने के बाद आपका हिंदी भाषा add हो जाएगा।




9) उसके बाद आपको फिर से extension पर क्लिक करना होगा और फिर से गूगल इनपुट टूल्स पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आप सबसे ऊपर देख पाएंगे लिखा होगा ( हिंदी) इसपे आपको क्लिक करना है। इसपर क्लिक करने के बाद आपका हिंदी भाषा ऑन हो जाएगा और अब आप क्रोम ब्राउज़र पर कहीं भी हिंदी भाषा में टाइप कर सकते हैं।




10) अब अगर आप ब्लॉगर पर भी हिंदी में कुछ लिखना चाहते हैं तो आप अपने ब्लॉगर को क्रोम ब्राउज़र में ओपन करके लिख सकते हैं


दोस्तों उम्मीद करता हूं कि ये ब्लॉग पढ़ने के बाद आपको ये समझ में आ गया होगा कि अपने स्मार्टफोन और कंप्यूटर के कीबोर्ड से हिंदी में कैसे टाइप करते हैं। अगर आपका कोई प्रश्न है तो आप Contact Us वाले पेज में जाकर वहां दिए गए Email पर अपने प्रश्नों के साथ मुझे लिख सकते हैं। मेरी पूरी कोशिश होगी की आपको आपके प्रश्नों का जल्द से जल्द उत्तर दे दूँ। आपका इस ब्लॉग पर आने का बहुत बहुत धन्यवाद्।
Previous
Next Post »