The Components of Computer and Other Parts of a Computer

The Components of Computer और Other Parts of a Computer - Full detail in Hindi


दोस्तों आप सब जानते होंगे कि Computer एक अकेला part या फिर electronic device नहीं है बल्कि इसके और भी बहुत सारे components होते हैं जो कंप्यूटर के parts कहलाते हैं। चलिए जानते हैं the components of computer और other parts of a computer के बारे में detail में।


Computer क्या है? What is Computer?



Computer एक machine है जिसे कंप्यूटर programming के माध्यम से बहुत सारे calculations को पूरा करने के लिए स्तेमाल किया जाता है। Program एक तरह की सूची होती है जिसके अंदर विभिन्न प्रकार के command होते हैं जोकि आजकल के modern computer आसानी से पूरा करते हैं।


Computer के बारे में detail में जानें।
Hardware और software के बारे में detail में जानें।
Generations of computer के बारे में detail में जानें।


The Components of Computer


हर एक कंप्यूटर में यह निम्नलिखित components होते हैं:

  • Input devices
  • Central processing unit
  • Output devices

The Components of Computer and Other Parts of a Computer


इन तीनों के अलावा और भी बहुत से components होते हैं लेकिन यह तीन बेहद जरूरी components हैं जो एक कंप्यूटर को function कराने में मदद करते हैं।


Input devices


Input devices तीन primary components में से एक है। Input devices help करते हैं यूजर को data और commands को कंप्यूटर system में enter करने के लिए। Data किसी भी form में हो सकता है जैसे numbers, words, gestures, actions आदि।


Computer को करना क्या है यह बताने के लिए input devices की जरूरत होती है क्योंकि input devices के मदद से ही हम commands को कंप्यूटर के अंदर भेजते हैं। Command मिलने पर कंप्यूटर का CPU data को process करता है फिर output देता है।


Examples of Input Devices:

  1. Mouse
  2. Keyboard
  3. Scanner
  4. Joystick
  5. Webcam
  6. Touch Screen
  7. Touchpad
यह सारे input devices कंप्यूटर के parts होते हैं इनका full explanation नीचे दिया हुआ है।


Central Processing Unit (CPU)


Central Processing Unit (CPU) को 'the brain of computer' कहा जाता है क्योंकि यह कंप्यूटर के सारे parts के operations को control करता है। User से command मिलने के बाद कंप्यूटर system ठीक उसी तरह से data को process करता है जिस तरह से user ने instruction दिया है जिसके लिए वह अपने एक component CPU का use करता है। CPU function करने के लिए अपने अलग-अलग units को use करता है जिनके नाम नीचे दिए हैं:


  • Memory Unit
  • Arithmetic and Logic Unit
  • Control Unit
The Components of Computer and Other Parts of a Computer

i) Memory Unit


User के तरफ से दिए गए data को computer system CPU के memory unit में store करता है। यह memory unit CPU के personal use के लिए होता है। CPU के सारे process खत्म हो जाने तक सारे data इस memory के अंदर स्टोर रहते हैं।


ii) Arithmetic and Logic Unit


जैसा कि ऊपर computer के definition में बताया गया है कि हमारे computer system को बहुत सारे mathematical calculations जैसे addition, subtraction, multiplication, division आदि को पूरे करने होते हैं तो यह सारे calculations या arithmetic operations CPU द्वारा perform किए जाते हैं। CPU logical functions जैसे comparison of data (data की तुलना) को भी perform कर सकता है।


iii) Control Unit


Control unit बहुत ही जरूरी unit होता है CPU का। यह कई सारे कंप्यूटर components का काम एक साथ देखने के लिए responsible (जिम्मेदार/उत्तरदायी) होता है। यह एक तरह से mediator जैसा काम करता है क्योंकि यह user के द्वारा दिये गए input को लेता है फिर उसे processing unit में process होने के लिए भेजता है उसके बाद output के लिए data को भेजता भी है।


Output devices


Output devices भी तीन primary components में से एक है। Output devices वो devices होते हैं जिनके द्वारा हम दिए गए input का result देखते हैं। पर output devices तभी काम में आते हैं जब हमारे द्वारा दिए गए input को CPU process करके binary form से human understandable form (मानव द्वारा समझ लेने योग्य) में बना देता है।

Examples of Output Devices:

  1. Monitor
  2. Printer
  3. Speaker


Explanation for some main parts of a computer/कंप्यूटर के कुछ मुख्य parts के लिए स्पष्टीकरण।


चलिए जानते हैं कि computer के कौन से parts क्या काम करते हैं।


1) Mouse:


Mouse एक input device है जिसके अंदर तीन buttons होते हैं Left click button, Right click button और middle button जो कि एक wheel होता है जिसे scroll करने के अलावा button के तरह दबाया भी जा सकता है। Mouse के मदद से हमारे computer screen पर एक cursor आ जाता है जिसको screen के किसी भी कोने में ले जाकर कंप्यूटर को click के माध्यम से command दिया जा सकता है।

Mouse भी दो तरह के होते हैं: Optical और Mechanical. Optical mouse movement को detect करने के लिए electronic eye का इस्तेमाल करता है जबकि Mechanical mouse rolling ball का इस्तेमाल करके movement को detect करता है।


2) Keyboard:


Keyboard एक input device है जिसके अंदर 104 अलग-अलग प्रकार के keys होते हैं जिसकी मदद से हम कंप्यूटर को command देते हैं।


Types of keys/Keys के प्रकार:



a) Alphabet Keys:

Alphabet keys वह keys होते हैं जो A से Z तक कंप्यूटर के keyboard में होते हैं जिसके मदद से हम लोग words और sentences बनाते हैं। Alphabet keys alphabet order में नहीं होते हैं।


b) Number Keys:

Number keys वह keys होते हैं जिसके मदद से हम number type करते हैं। Number keys Alphabet keys के ऊपर दिए होते हैं और keyboard के right side में भी होते हैं।


c) Special Keys:

Special keys वह keys होते हैं जिनके मदद से direct या फिर combination बनाकर हम special task perform कर सकते हैं। Space Bar key, Caps Lock key, Shift key, Enter key, Backspace key, Symbol key, Tab key आदि examples हैं Special keys के।


d) Function Keys:

Function keys वह keys होते हैं जो keyboard के सबसे ऊपर present होते हैं जैसे F1, F2, F3, F4, F5, F6, F7, F8, F9, F10, F11 और F12. Function keys कंप्यूटर system में अलग-अलग functions को perform करने के लिए होते हैं।


e) Navigation Keys:

Navigation keys वह keys होते हैं जिनके मदद से हम mouse के cursor के movement को control कर सकते हैं और page को ऊपर नीचे भी कर सकते हैं। Home key, End key, Page Up, Page Down, Insert, Delete आदि examples हैं Navigation keys के।


3) Scanner:


Scanner एक input device है जिसके मदद से हम लोग कोई document या image का copy बना सकते हैं और उसे digital form में कंप्यूटर system के अंदर store भी कर सकते हैं। आजकल Printer के अंदर ही Scanner आता है लेकिन अगर आप Scanner अलग से खरीदना चाहते हैं तो flatbed या handheld scanner खरीद सकते हैं।


4) Touch Screen:


Touch screen भी एक input device होता है जिसके मदद से हम screen को touch करके कंप्यूटर को command दे सकते हैं।


5) Touchpad:


Touchpad जिसे trackpad भी कहा जाता है बिल्कुल Mouse जैसा function करता है। जो functions एक mouse के होते हैं वो सारे functions एक touchpad भी करता है पर फर्क सिर्फ इतना है कि touchpad touch के माध्यम से चलता है। यह laptops में लगा होता है।


6) Joystick:


Joystick एक input device होता है जिसमें एक base होता है और उसके ऊपर एक stick लगा होता है जिसके movement से हम कंप्यूटर games को कंट्रोल कर सकते हैं। Stick के अलावा इसमें buttons भी होते हैं जो और बहुत सारे functions perform करते हैं।


7) Webcam:


Webcam एक input device है। Webcam एक video camera होता है जिसके मदद से आप images या videos को real time में अपने computer से computer network के ऊपर stream कर सकते हैं। यह एक छोटे size का camera होता है जिसे आप अपने computer desk पर रख सकते हैं या फिर यह बहुत से computer के hardware में पहले से ही fix रहता है।


8) Monitor:


Monitor एक output device है जो video card hardware के मदद से text या image को screen पर display करता है। Monitor के अंदर कई useful buttons भी होते हैं जिनके मदद से आप display के settings को change भी कर सकते हैं।

आज के जमाने के नए monitors में LCD (Liquid crystal display) और LED (Light-emitting diode) display होते हैं जिसके वजह से monitor को और पतला बनाना संभव हो पाया है। पुराने monitors में CRT (Cathode ray tube) display होता था जो monitor को बहुत बड़ा और भारी बना देता था।


9) Printer:


Printer एक output device है जिसके मदद से हम image या text को एक plain paper पर print कर के physical form में ला सकते हैं। Printers कई प्रकार के होते हैं जैसे inkjet, laser और photo printer। वैसे तो printer एक output device है लेकिन आजकल के printers scanner के साथ आते हैं जो input और output दोनों कामों को कर सकते हैं।


10) Speaker:


Speaker एक output device है जो sound card hardware का इस्तेमाल करके sound के form में हमें output देता है। Speaker electromagnetic waves को sound waves में convert करता है। यह wire के मदद से हमारे कंप्यूटर से connect रहता है। Laptops के अंदर ये inbuilt रहता है।


यहां तक पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद उम्मीद है की इस article को पढ़ने के बाद आपके बहुत सारे confusions दूर हुए होंगे। इस article में हमने the components of computer और other parts of a computer के बारे में detail में जाना है।




Previous
Next Post »