What is RAM in Hindi? - RAM kya hai?

What is RAM? in Hindi - RAM kya hai?

दोस्तों आपने computer के बारे में पढ़ा होगा तो आप यह जरुर जानते होंगे कि computer में एक memory होता है जिसका नाम RAM होता है। आज हम जानेंगे RAM क्या होता है और इससे जुड़ी और भी अन्य महत्वपूर्ण चीजें।
NO.इस ARTICLE में आप क्या सीखेंगे - LINK पर CLICK करके TOPIC पर JUMP करें। 
1.What is RAM? - RAM kya hai? - Functions, Characteristics
2.Types of RAM - RAM के प्रकार - Characteristics, Differences
3.Why RAM is important for computer system? - रैम कंप्यूटर के लिए क्यों महत्वपूर्ण है?
4.What is the benefit of more RAM in computer? - कंप्यूटर में अधिक रैम से क्या लाभ है?
5.Can we increase RAM in computer? - क्या हम कंप्यूटर में रैम को बढ़ा सकते हैं?
6.What is the cost of RAM? (Price) - रैम की कीमत क्या है?

What is Memory ? Memory क्या है?

Computer में memory एक storage device होता है जो data और हमारे द्वारा भेजे गए सारे instructions जो हम input devices द्वारा कंप्यूटर में भेजते हैं वह इसमें store रहते हैं। Memory हमारे computer का बहुत ही महत्वपूर्ण hardware होता है।


Memory में कई प्रकार के data store हो सकते हैं। कुछ data ऐसे होते हैं जिसकी CPU को तत्काल उपयोग के लिए जरूरत होती है और यह temporary data होते हैं तो कुछ data ऐसे होते हैं जो permanent होते हैं जैसे music, videos, documents आदि।


Computer में memory मनुष्य के brain जैसा होता है। जैसे एक मनुष्य कुछ चीजों को हमेशा याद रखता है तो कुछ चीजों को वह तुरंत भूल जाता है ठीक उसी तरह computer में memory भी कई प्रकार के होते हैं। Memory के अलग-अलग प्रकार के बारे में detail में जानने के लिए नीचे दिए गए link पर click करें।

Types of Computer Memory - कंप्यूटर मेमोरी के अलग-अलग प्रकार।

Computer memory का एक प्रकार primary memory होता है जिसे main memory भी कहा जाता है। Primary memory के दो प्रकार होते हैं जिसे RAM और ROM कहते हैं। यह computer के लिए बेहद महत्वपूर्ण memory होते हैं।


What is RAM? | RAM kya hai? | In Hindi

RAM जिसका full form 'Random Access Memory' होता है computer system का एक hardware होता है जिसके अंदर वर्तमान में चल रहे सारे programs load रहते हैं जिसके मदद से computer का processor उन्हें आसानी से access कर पाता है। यह working data और machine code को store रखता है।


RAM जो एक primary memory है इसकी speed secondary memory के मुकाबले काफी तेज होती है जिस वजह से यह data को read ओर write काफी तेज और लगभग एक समय पर कर पाता है जिस वजह से computer की performance काफी बढ़ जाती है।


जो भी softwares हम computer में install करते हैं वह computer के secondary memory में install होते हैं। जब हम कोई software को run करते हैं तो वह पहले RAM में load होता है उसके बाद computer का CPU उसे RAM से काफी तेज रफ्तार में access कर पाता है जिस वजह से computer का performance बहुत fast हो जाता है।
What is RAM in Hindi? - RAM kya hai?

RAM एक volatile memory होता है जिसका मतलब यह है कि RAM में data तब तक load रहेगा जब तक इसे power supply होती रहेगी। Power supply बंद होने पर या computer reboot करने पर RAM में से data खत्म (erase) हो जाएगा।


Function of the RAM / रैम का कार्य

RAM computer का एक बहुत ही जरूरी hardware होता है। जब हम अपने computer में कोई image open करते हैं, कोई video play करते हैं, कोई file transfer करते हैं या फिर notepad open करके कुछ type करते हैं और उसे बिना save किए रखे रहते हैं तो यह सारे कार्य RAM memory का इस्तेमाल होकर ही perform हो रहे होते हैं।


RAM एक volatile memory होता है जिसके कारण जब हम अपने notepad के file को बिना save किए computer OFF कर देते हैं तो वह file erase हो जाता है और save नहीं होता। हमारे द्वारा open किए गए image, video या transfer कर रहे file बंद हो जाते हैं।


RAM को temporary use के लिए बनाया गया है इसीलिए इसे working memory भी कहते हैं। जब आप notepad वाले file को save करते हैं तो वह RAM (primary memory) से transfer होकर hard disk या solid-state drive (secondary memory) में store हो जाता है।


यह बिल्कुल मनुष्य के brain जैसा होता है। मनुष्य भी कुछ चीजों को तुरंत भूल जाता है जो उसके primary memory में store रहते हैं और कुछ चीजें हमेशा याद रख पाता है जो उसके secondary memory में store रहते हैं।

Characteristics of RAM / रैम की विशेषताएँ:

  1. RAM working data और machine code को temporary store रखता है।
  2. RAM एक volatile memory होता है। यह तब तक data को store रखता है जब तक इसे power supply होती रहती है।
  3. RAM की speed secondary storages जैसे hard disk drive (HDD) और solid-state drive (SSD) से ज्यादा होती है।
  4. RAM जो कि primary memory है secondary memory से काफी महंगा होता है। 1TB hard disk की कीमत 4000 भारतीय रुपए होती है तो 8GB RAM की कीमत 2500 भारतीय रुपए होती है।

Types of RAM in Hindi / रैम निम्नलिखित प्रकार के होते हैं:

  1. Static RAM (SRAM)
  2. Dynamic RAM (DRAM)

1) Static RAM (SRAM)

Static RAM (SRAM) वह RAM होता है जो latching circuitry (flip-flop) का इस्तेमाल करके हर एक bit को store करता है। Static RAM volatile memory होता है जिसमें data store रहने के लिए power supply की जरूरत होती है।


SRAM का speed DRAM से तेज होता है और इसकी लागत (cost) DRAM से ज्यादा होती है। SRAM को CPU cache के लिए इस्तेमाल किया जाता है जबकि DRAM को computer के main memory के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

Characteristics of SRAM / SRAM की विशेषताएँ:

  1. SRAM को refresh होने की जरूरत नहीं होती।
  2. SRAM DRAM से speed में तेज होता है।
  3. इसे CPU cache के लिए इस्तेमाल किया जाता है।
  4. इसकी life ज्यादा होती है।
  5. यह size में बड़ा होता है।
  6. SRAM महंगा होता है।
  7. SRAM ज्यादा power consume करता है।

2) Dynamic RAM (DRAM)

Dynamic RAM वह RAM होता है जो हर एक bit को memory cell के अंदर store करता है जो छोटे capacitor और transistor से बना होता है। DRAM को अपने data को maintain करने के लिए लगातार refresh होने की जरूरत पड़ती है जो SRAM से बिल्कुल अलग है।


DRAM को computer के main memory के लिए इस्तेमाल किया जाता है जबकि SRAM को CPU cache के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

Characteristics of DRAM / DRAM की विशेषताएँ:

  1. DRAM को लगातार refresh होने की जरूरत पड़ती है।
  2. DRAM की data lifetime छोटी होती है।
  3. DRAM SRAM से speed में धीमा होता है।
  4. DRAM SRAM के मुकाबले कम महंगा होता है।
  5. DRAM size में छोटा होता है।
  6. यह कम power consume करता है।
अगर आप Static RAM (SRAM) और Dynamic RAM (DRAM) के बीच के difference को जानना चाहते हैं तो दोनों के characteristics (विशेषताओं) को compare कर सकते हैं।


Why RAM is important for computer system? / RAM हमारे कंप्यूटर के लिए क्यों महत्वपूर्ण है?


RAM हमारे computer का core होता है। RAM भी उतना ही महत्वपूर्ण hardware होता है जितना अन्य computer के hardwares होते हैं। RAM की सही मात्रा के साथ आप अपने computer के performance और विभिन्न प्रकार के softwares को support करने की क्षमता को optimize कर सकते हैं।


आपके computer system का पूरा performance इस बात से पता चलता है कि आपके computer में CPU और RAM एक साथ कितने अच्छे तरह से काम कर रहे हैं। जितना ज्यादा RAM का access CPU के पास होगा उतना इसका काम आसान हो जाएगा जो आपके computer system को और भी fast बनाएगा।

अगर आपके computer में सही मात्रा में RAM नहीं उपलब्ध है तो CPU को काफी ज्यादा काम करना पड़ सकता है जो आपके computer के performance को बिगाड़ देगा।


Random access memory (RAM) आपके system में software का भी मदद करता है। हर एक software को सही ढंग से smoothly perform करने के लिए एक न्यूनतम स्पेस (minimum space) और memory की जरूरत होती है। अगर आपके computer में सही मात्रा में RAM नहीं है तो आपके system में installed softwares सही ढंग से perform नहीं कर पाएंगे या वे ON ही नहीं होंगे।


RAM इतना महत्वपूर्ण memory है कि अगर वह खराब हो जाए तो आपका पूरा system काम करना बंद कर देगा। इन सारी बातों से हमें यह पता चलता है की RAM कितना महत्वपूर्ण है और जब हम भविष्य में laptop खरीदें या फिर computer build करें तो RAM सही मात्रा में हो इस बात पर अच्छे से ध्यान दें।


What is the benefit of more RAM in computer? / कंप्यूटर में अधिक रैम का क्या लाभ है?


जब हमारे computer के performance में problem आने लगता है तो लोग हमें suggestion देते हैं कि हमें memory upgrade कर लेना चाहिए। Memory upgrade से यह मतलब है कि extra RAM chips को हमारे computer में add करना। बहुत लोग अलग-अलग कारणों की वजह से memory upgrade करते हैं। चलिए जानते हैं memory upgrade से क्या फायदे हैं।


Beneficial to multi-tasker / मल्टीटास्कर के लिए फायदेमंद:

जो लोग multitasking करते हैं उन्हें memory upgrade करने से काफी लाभ होता है क्योंकि memory ज्यादा होने का मतलब आप एक समय पर कई सारे programs को एक साथ चला सकते हैं। जब computer में memory कम होता है और हम ढेर सारे programs को एक साथ चला देते हैं तो हमारा computer बहुत slow हो जाता है।


जब हमारे computer में RAM एक सीमित मात्रा में होता है (limited) और हम कई programs को run करते हैं तो सारे space programs को allot होने के बाद जब computer को memory की कमी होने लगती है तो वह hard disk का कुछ space का इस्तेमाल करके उसे virtual memory बना देता है जिससे computer system slow हो सकता है।


Memory upgrade करने से computer system hard disk का कोई भी space virtual memory के तौर पर इस्तेमाल नहीं करता है जिस वजह से multitasking ना कर पाने और computer system slow होने जैसी समस्याएं खत्म हो जाती हैं।

Faster Browsing / तेज़ ब्राउज़िंग:

Computer में RAM upgrade करने से हमारी browsing speed भी सुधर जाती है और internet speed को ध्यान में ना रखते हुए हमारे web browsers तेज गति से load होते हैं। हमारे web pages तेज गति से लोड होने लगते हैं।


यह सब इस वजह से होता है क्योंकि computer को hard disk का कोई space virtual memory के तौर पर इस्तेमाल नहीं करना पड़ता है क्योंकि RAM upgrade के बाद computer के पास RAM में काफी space available होता है जिसे वह इस्तेमाल करके data को store कर सकता है। RAM hard disk की तुलना में काफी fast होता है।

Beneficial to gamers / गेमर्स के लिए फायदेमंद:

Computer system में RAM upgrade करने से उन users को काफी ज्यादा फायदा होता है जो games खेलना काफी पसंद करते हैं। RAM upgrade करने से gaming में काफी फायदे समझ में आते हैं जैसे games बहुत smoothly run करते हैं और game के visuals भी सुधर जाते हैं।


वे computer system जिसमें ज्यादा मात्रा में memory होती है उनकी 3D rendering क्षमता बेहतर होती है। Game खेलते वक्त जो भी चीज हमारे screen पर दिखाई देती है वह RAM upgrade के बाद पहले से काफी clean और bright हो जाती है।


Can we increase RAM in computer? / क्या हम कंप्यूटर में रैम को बढ़ा सकते हैं?


जी हां, आप laptop ओर desktop दोनों में ही RAM को बढ़ा सकते हैं। यह आपके computer के motherboard पर depend करता है कि उसमें कितने slots दिए हुए हैं।


अगर आपके computer के motherboard में 4 slots हैं और आप 16GB तक RAM को upgrade करना चाहते हैं तो आप चारों slots में 4GB के 4 chips लगा सकते हैैं और अगर सिर्फ दो ही slots हैं तो आप 8GB के दो chips लगा सकते हैं।

लेकिन RAM खरीदते वक्त इस बात पर जरूर ध्यान दें कि आप RAM के जितने भी chips खरीदें वह सारे एक समान class (generation) और frequency के होनें चाहिए नहीं तो computer के performance में दिक्कत आ सकती है।


What is the cost of RAM? (price) / रैम की कीमत क्या है?


जैसा की आप सब जानते हैं कि RAM जो एक primary memory है यह secondary memory से काफी expensive होता है पर इसका cost अलग-अलग class (generation) और capacity पर depend करता है।


2GB DDR2 RAM (Desktop) — ₹500-₹600
4GB DDR2 RAM (Desktop) — ₹1000 (ज्यादातर यह दो के जोड़े में आते हैं जिनकी कीमत ₹2000 हो जाती है।)

2GB DDR3 RAM (Desktop) — ₹700
4GB DDR3 RAM (Desktop) — ₹1400-₹2500

4GB DDR4 RAM (Desktop) — ₹1600-₹3000
8GB DDR4 RAM (Desktop) — ₹2500-₹5000

यह price fixed बिल्कुल भी नहीं है और यह future में कभी भी बदल सकती है।


Conclusion / निष्कर्ष:

इस article में आपने यह सीखा की रैम क्या है (what is RAM in hindi), यह कितने प्रकार का होता है (types of RAM), उनकी क्या विशेषताएं हैं (characteristics of types of RAM) और भी बहुत कुछ। हम उम्मीद करते हैं कि यह article पढ़ने के बाद आपको RAM के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। आपको आपका समय देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।
Newest
Previous
Next Post »